जिलाधिकारी ने डकोर गौशाला का किया निरीक्षण

राज्य

विष्णु चंसोलिया की रिपोर्ट 

उरई।    जिलाधिकारी राजेश कुमार पाण्डेय ने डकोर गौशाला का निरीक्षण कर सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
निरीक्षण के दौरान पानी, भूसा व हरा चारा नेपियर तथा गर्मी से बचाव के इंतजाम देखे, गौशाला में सरंक्षित गौवंशों के लिए पर्याप्त मात्रा में भूसा, हरा चारा और अन्य खानपान की वस्तु उपलब्ध मिली, गौशाला में साफ सफाई के सन्तोष जनक मिली। उन्होंने निर्देशित किया कि गौवंशो के लिए ग्राम पंचायत निधि से दो टीन शेड लगवाई जाए, इसके अतिरिक्त टीन शेड के चारो तरफ त्रिपाल या बोरो से ढके जिससे गौवंशो को गर्म हवा अथवा लू न लगे। साथ ही यह भी सुनिश्चित करेंगे कि गौवंश को समय से भूसा हरा चारा आदि के साथ-साथ बीमार गौवंश की सूचना पशु चिकित्सा अधिकारी को दें। उन्होंने निर्देशित किया कि गर्मी के मौसम को देखते हुए समय समय पर गौवंशो को पानी पिलाते रहे, गौवंशों की देख भाल करना पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। उन्होंने निर्देशित किया कि गौशाला में ज्यादा से ज्यादा छायादार पौधे लगाए जिससे गौवंश को छाया मिल सके।
उन्होंने निर्देशित किया कि समय समय पर चिकित्सक गौवंशो का स्वास्थ परीक्षण करते रहे, गौवंशों के लिए खान-पान और अन्य व्यवस्थाएं की पर्याप्त सुविधा है, साथ ही मौसम का बचाव हो या बीमारियों के लिए चिकित्सक की तैनाती हो हर चीज के लिए पर्याप्त सुविधा की गई है। उन्होंने खण्ड विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि इस गौशाला को मॉडल गौशाला बनाया जाए।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी शिवाकांत द्विवेदी, जिला पंचायत राज अधिकारी राम अयोध्या प्रयाद, खण्ड विकास अधिकारी सहित सम्बधित अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *